Jio space fiber क्या है? Plan, speed, लाभ installation, सब कुछ जानें |

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Jio space fiber: रिलायंस जिओ कंपनी द्वारा भारत में हाई स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा के लिए भारत की पहले उपग्रह आधारित इंटरनेट सेवा लॉन्च की है। जिसके जरिए देश के दुर्गम क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्र जहां आज तक इंटरनेट सेवा नहीं पहुंच पाई है वहां भी अब इंटरनेट चलेगा। क्योंकि यह सैटेलाइट आधारित सेवा है। इसमें इंटरनेट सेटेलाइट द्वारा चलेगा।

रिलायंस जिओ फाइबर द्वारा देश में एक नई टेक्नोलॉजी लेकर आ रहा है। जिसके जरिए दुर्गम स्थानों एवं ग्रामीण इलाकों में भी इंटरनेट कनेक्टिविटी आसान हो जाएगी। रिलायंस जिओ ने मोबाइल कांग्रेस 2023 के अंतर्गत जिओ स्पेस फाइबर टेक्नोलॉजी का डेमो दिया है।

जिओ स्पेस फाइबर कैसे काम करता है?

कंपनी के अनुसार जिओ स्पेस फाइबर से देश के कुल 45 करोड़ आबादी को फायदा होने वाला है। यह सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट होगा जिसमें आपके घर पर एक रिसीवर लगाना होगा जो सेटेलाइट से आने वाली रेडियो तरंगों को कैप्चर कर सके। यह DTH की तरह काम करेगा। इसे बिना किसी वायर के आसानी से ऑपरेट किया जा सकेगा।

जिओ स्पेस फाइबर ब्रॉडबैंड सुविधा के लिए जिओ ने S E S कंपनी के उपग्रह का इस्तेमाल कर रहा है। जिससे कि जिओ स्पेस फाइबर किसी भी इलाके में किसी भी जगह आसानी से काम करेगा। इसका मतलब आपको भारत के किसी भी कोने में हाई स्पीड इंटरनेट मल्टी – गीगाबीट कनेक्टिविटी मिलेगी। जिओ हाई स्पीड इंटरनेट के लिए jio space fibre इन्नोवेटिव एवं एडवांस NGSO तकनीकी का उपयोग करेगा।

4 जगह जिओ स्पेस फाइबर सेवा शुरू

जिओ ने अपनी नई नहीं टेक्नोलॉजी जिओ स्पेस फाइबर की ब्रॉडबैंड सेवा भारत के चार दूरस्थ इलाकों में शुरू कर दी है। इनमें से छत्तीसगढ़ का कोरबा, गुजरात का गिर नेशनल पार्क, उड़ीसा का नबरंगपुर, एवं असम का ओएनजीसी – जोरहाट क्षेत्र में सेवा शुरू हो चुकी है।

read more… Mera gaon Free Earning App

जिओ स्पेस फाइबर ब्रॉडबैंड सेवा के लाभ

जिओ स्पेस फाइबर सेवा के लिए अगर विशेषज्ञों की माने तो इससे भारत की ग्रामीण क्षेत्र की दशा बदलने में सक्षम माना जा सकता है। हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन के कारण शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में उन्नति होगी। जिओ स्पेस फाइबर से इंटरनेट की सुविधा सीधे अंतरिक्ष से मिलेगी।

Jio space fiber प्लान

जिओ कंपनी का कहना है कि यह सेवा अफॉर्डेबल प्राइस के साथ शुरू की जाएगी। जिओ स्पेस फाइबर बहुत ही कम कीमत पर आसानी से उपलब्ध होगा। अभी तक जियो ने ऑफीशियली इसके कोई भी प्लान लॉन्च नहीं किया है। जैसे ही इसका प्लान लॉन्च होगा हम आपके लिए यहां पर अपडेट कर देंगे।

Jio स्पेस फाइबर Speed

जिओ स्पेस फाइबर नवीनतम टेक्नोलॉजी का उपयोग कर कर बनाया गया है। जिससे सेटेलाइट से सीधा आपको इंटरनेट सुविधा मिलेगी यहां पर आपको 1GB प्रति सेकंड की स्पीड मिल सकती है। Jio space fibre कनेक्टिविटी पोर्टफोलियो की तीसरी बड़ी टेक्नोलॉजी है।

जिओ स्पेस फाइबर की विशेषता

  • जिओ स्पेस फाइबर से दूरदराज ऐसे इलाके जहां इंटरनेट नहीं पहुंचा है।
  • वहां भी इंटरनेट चलेगा। बहुत ही कम कीमत पर इस सर्विस को लांच किया जाएगा।
  • 1GB प्रति सेकंड की इंटरनेट स्पीड मिलेगी।

जिओ स्पेस फाइबर के लिए उपयोगी क्षेत्र

घरों में – वीडियो कंप्रेसिंग, गेमिंग लाइव स्ट्रीम, ऑनलाइन लाइव वीडियो आदि के लिए हाई स्पीड कनेक्शन मिलेगा।

कार्यालय – कार्यालय में हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन के कारण जल्दी से काम होगा।

शिक्षा – ऑनलाइन क्लास लेने या फिर ई-लर्निंग के लिए इसका उपयोग बहुत ही अच्छा है।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के लिए हाई इंटरनेट कनेक्शन मिलेगा

🔍jio space fiber

Read Also… Bing image Creator Instagram

Leave a Comment