Paytm Postpaid Charges In Hindi – पेटीएम पोस्टपेड चार्जेस

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Paytm Postpaid Charges In Hindi : स्वागत है आपका इस आर्टिकल में Paytm postpaid charges के बारे आपको संपूर्ण जानकारी मिलने वाली है। साथ आपके मन में जो सवाल है। Paytm postpaid charges के संबंधित जैसे Paytm Postpaid Charges After Due Date, paytm postpaid charges for merchants , paytm postpaid charges hindi, paytm postpaid charges interest, paytm postpaid charges after 30 days , इस प्रकार के आपके मन में जो भी सवाल है उन सभी सवालों का Answer आपको इस Post में दिया जाएगा तो इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना है। Paytm postpaid charge in Hindi

Paytm Postpaid Charges In Hindi

Paytm postpaid charges in Hindi
Paytm postpaid charges in Hindi

Paytm Postpaid Charges : सबसे पहले हम यहां पर जानते हैं कि Paytm Postpaid Charges कैसे लगता है। अगर अपने पेटीएम पोस्टपेड से कोई भी Transaction नहीं किया है तो आपका कोई भी Charge नहीं लगता है। लेकिन आपने अगर Paytm Postpaid Account से ट्रांजैक्शन किया है तो उसमें आपका चार्ज लगता है।

यह चार्ज इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कितना अमाउंट pay किया है या अपने पेटीएम पोस्टपेड अकाउंट का कितना पैसा खर्च कर दिया है। आप जितना कम पैसा खर्च करेंगे आपका चार्ज उतना ही कम लगेगा एवं आप जितना अधिक पैसा खर्च करेंगे आपका उतना ही कर ज्यादा लगेगा। उदाहरण के लिए अगर आप अपने पेटीएम पोस्टपेड से ₹10000 एक महीने का खर्च करते हैं तो आपको उसका ( convenience fee+18% GST ) 210 रुपए के आसपास आता है।

Read Also… Paytm postpaid Close Kese Kare

Paytm Postpaid Charges After Due Date

अगर आप पेटीएम पोस्टपेड का जो बकाया बिल है उसे महीने की 7 तारीख तक जमा नहीं करवाते हैं तो आपको उसके बाद बकाया बिल के साथ आपको Extra Charges भी पेमेंट करना पड़ता है। Extra पेमेंट कितना लगेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कितना पैसा Paytm Postpaid से खर्च किया है।

paytm postpaid charges interest

पेटीएम पोस्टपेड में किसी भी प्रकार का Interest नहीं लेते हैं। इसमें सिर्फ आपका अमाउंट का जितना अपने खर्च किया उसका कन्वर्सेशन चार्ज और 18% जीएसटी लगती हैं

Paytm Postpaid Charges For Merchants

अगर आप भी एक Paytm merchant है। या फिर आप केवल यह जानना चाहते हैं कि अगर आप अपने पेटीएम पोस्टपेड अकाउंट से किसी मर्चेंट को पेमेंट करते हैं तो उसे कितना पैसा मिलता है। और उसका कितना पैसा चार्ज लगता है। अगर आप एक Paytm Merchant है।

तो आपको पता होना चाहिए कि अगर आपको पेटीएम पोस्टपेड से कोई ट्रांजैक्शन प्राप्त हो रहा है तो आपका उसमें कितना पैसा कटेगा। इसे हम एक उदाहरण से समझते हैं। अगर आप ₹7000 का एक ट्रांजैक्शन करते हैं पेटीएम पोस्टपेड से अगर मर्चेंट अकाउंट में तो नीचे टेबल में दिखाया गया है कि आपको कितना पैसा उसमें मिलता है और कितना कटता है।

Payment amount₹7,000
Charges₹139.30
GST₹25.07
Sattled Amount₹6,835.63

Paytm Postpaid Charges Calculator

पेटीएम पोस्टपेड अकाउंट में चार्ज कैलकुलेट करने के लिए आप देख सकते हैं कि आपको खर्च किए गए अमाउंट का 1% प्रतिशत से लेकर 3% कन्वर्सेशन charges लगती है एवं इसमें 18 परसेंट GST लगती है।

Paytm Postpaid Charges For 1000

अगर आपने अपने पेटीएम पोस्टपेड अकाउंट से ₹1000 का खर्च किया है तो आपको अगले महीने में₹1000 के साथ आपको एक्स्ट्रा ₹20 से लेकर ₹25 payment करने पड़ेंगे।

Read Also… Paytm sound box Return kaise kare

Paytm Postpaid Charges After 30 Days

इसे हम एक उदाहरण के रूप में समझते हैं। अपने पेटीएम पोस्टपेड अकाउंट से 1 जनवरी से लेकर 31 जनवरी तक जो भी अमाउंट खर्च के उसका बिल generate आपको एक फरवरी को होता है। इस बिल को आपको 1 फरवरी से लेकर 7 फरवरी के बीच में जमा करना पड़ता है अगर आप इसमें जमा नहीं कर पाते हैं तो आपको खर्च किए गए अमाउंट के अनुसार अलग-अलग late फीस लगती है। यह late fees प्रकार से लगती है इसके बारे में ऊपर पहले ही एक टेबल दिया गया है आप उसे देख सकते हैं।

Paytm Postpaid Charges Before Due Date

पेटीएम पोस्टपेड में Due Date से पहले अगर आप पेमेंट जमा करते हैं तो इसमें आपका जितना खर्च किया गया अमाउंट है उतना साथ में एक से लेकर तीन प्रतिशत कन्वर्सेशन पीस एवं 18 पर्सेंट जीएसटी आपको जमा करवाने पड़ता है। इसके अलावा आपका कोई भी फीस है चार्ज नहीं लगता है।

खर्च किया गया अमाउंटLate fees हर महीने
₹0 से 100₹0
₹101 से 250₹ 25
₹251 से 500₹ 50
₹501 से 1000₹ 100
₹1001 से 2500₹ 250
₹2501 से 5000₹ 500
₹5001 से ऊपर₹ 750

आपको यह आर्टिकल paytm postpaid charges in hindi कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर यह आर्टिकल आपका अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ से जरूर करें अगर आपकी कोई अन्य और समस्या या भी क्वेश्चन रह गया हो तो हमें बताएं हम उसे क्वेश्चन पर भी आर्टिकल लिखने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment